Advertisement
sunbeam admission 2023
radhakrishna academy admission 2023
sunbeam admission 2023
radhakrishna academy admission 2023
previous arrow
next arrow

7489697916 for Ad Booking
बलिया

आजादी का अमृत महोत्सव एवं चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ

-आजादी का अमृत महोत्सव

-बहुद्देश्यीय सभागार में आयोजित कार्यक्रम का जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर किया शुभारंभ

-16 अगस्त तक होंगे देशभक्ति पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम, साइकिल यात्रा भी हुई

बलिया : काकोरी ट्रेन एक्शन की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव एवं चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ सोमवार को हुआ। बहुउद्देश्यीय सभागार में आयोजित भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी अदिति सिंह व एनसीसी के कर्नल पुनीत अरोड़ा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद अमर शहीदों की वीर गाथाओं को याद करते हुए नमन किया गया। अमृत महोत्सव के तहत 16 अगस्त तक देशभक्ति पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

इस अवसर पर काकोरी में आयोजित राज्यपाल व मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सभागार में मौजूद सभी को दिखाया गया। सूचना विभाग की ओर से आए कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से अमर शहीदों की वीर गाथा के साथ बलिया की बलिदानी धरती का बखान किया। जीजीआईसी की छात्रा एवं एनसीसी की बालिकाओं ने देशभक्ति गीत और कविताओं का वाचन किया। सेनानी रामविचार पांडेय ने स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई से जुड़े तमाम किस्से बताए, जिसे सुनने के बाद सबके मन में देशभक्ति का एक अलग उत्साह देखने को मिला। संचालन करते हुए अतुल तिवारी ने काकोरी कांड का सजीव वर्णन किया, जिसे सबने ध्यानपूर्वक सुना। कार्यक्रम में राष्ट्रगान का भी गायन हुआ। इस अवसर पर सीडीओ प्रवीण वर्मा, एनसीसी कमांडेंट कर्नल पुनीत अरोड़ा, एडीएम रामआसरे, सिटी मजिस्ट्रेट नागेंद्र सिंह, बीएसए एसएन सिंह, ईओ दिनेश विश्वकर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी मुहम्मद मुमताज समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।

शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

बहुद्देश्यीय सभागार में शहीदों के परिजनों को अंगवस्त्र, माल्यार्पण और नारियल भेंट देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी अदिति सिंह ने सेनानी रामविचार पाण्डेय को सम्मनित किया। इसके बाद 1971 में भारत-पाकिस्तान लड़ाई में शहीद शिवपुर दियर नई बस्ती निवासी रामलाल राम की पत्नी चन्द्रावती, दुमदुमा निवासी ओपी रक्षक शहीद सुदामा यादव (2004 में शहीद) की पत्नी शिवकुमारी तथा 2016 में जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में शहीद हुए राजेश यादव की पत्नी पार्वती देवी को सीडीओ प्रवीण वर्मा व एनसीसी के कर्नल पुनीत अरोड़ा ने सम्मानित किया।

स्वतंत्रता की साइकिल रैली’ से हुई शुरुआत

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के पहले दिन सोमवार को ‘स्वतंत्रता की साइकिल रैली’ कुंवर सिंह चौराहे से निकाली गई। यह रैली शहर के विभिन्न चौराहों से होते हुए चौक स्थित शहीद पार्क तक गई। सभी साइकिल सवार भारतीय परिधान में थे और स्वतंत्रता आंदोलन के लोकप्रिय नारों के प्लेकार्ड के साथ थे। शहीद चौक पार्क पर सबने शहीदों को नमन किया।

दीप जलाए, पुष्पवर्षा कर किया नमन

साईकल रैली के बाद सीडीओ प्रवीण वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट नागेंद्र सिंह, डीडीओ राजित राम मिश्र, ईओ दिनेश विश्वकर्मा समेत अन्य अधिकारी शहीद पार्क पहुँचे। वहां महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। फिर शहीदों के नाम लिखे बोर्ड के आगे दीप जलाए तथा पुष्प वर्षा कर उनकी वीरगाथा को नमन किया।

Advertisement
r-k-mission
r-k-mission
previous arrow
next arrow

7489697916 for Ad Booking
Advertisement
mditech-seo
creative-digital-marketing-agency
mditech-seo
creative-digital-marketing-agency
previous arrow
next arrow

9768 74 1972 for Website Design